Ultimate magazine theme for WordPress.

वाराणसी : कार्तिक पूर्णिमा पर माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालु

0

वाराणसी। कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर वाराणसी के घाटों पर आस्था और श्रद्धा का अभूतपूर्व नज़ारा नज़र आया।  भोर से ही बड़ी संख्या में दूर-दराज से आये श्रद्धालु काशी के पावन घाटों पर गंगा स्नान के लिए पहुंच गए। कार्तिक मास की पूर्णिमा को गंगा स्नान का विशेष महत्व है।

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा के किनारे आस्था का जन सैलाब नज़र आया। सूर्य की पहली किरण के साथ हर कोई मां गंगा में डुबकी लगा कर पुण्य कमाना चाहता है।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज का दिन विशेष फल दायक है। आज के दिन जो भी भक्त सच्चे मन और विशवास के साथ मां गंगा में स्नान करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं ज़रूर पूरी होती हैं।

पर्वों की नगरी वाराणसी में हर त्यौहार का एक विशेष महत्व है और स्कन्द पुराण की मानें तो आज के दिन स्वर्ग से देवतागण पृथ्वी पर आतें है इसलिए भोले नाथ की नगरी में मां गंगा में स्नान और पूजन करने से शिव के संग भगवान् विष्णु भी प्रसन्न होतें हैं। इससे भोग और मोक्ष दोनों की प्राप्ती होती है। भक्तों की भारी भीड़ इस विश्वास के साथ ही यहां आई है।

पुजारी बालेश्वर तिवारी ने बताया कि आज के दिन गंगा स्नान करने के बाद काले तिल और आंवले का दान किया जाता है। कार्तिक मास को ही देवताओं को समर्पित किया गया है लेकिन इस माह में भी सबसे फलदायक तिथि कार्तिक पूर्णिमा की है क्योंकि आज के ही दिन 33 करोड़ देवी-देवता इस धरा पर प्रकट होते है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.