TopUPvaranasi

कमिश्नर ने वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, अयोध्या के फैम टुअर को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

 वाराणसी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मंगलवार को वाराणसी-प्रयागराज-चित्रकूट-अयोध्या के फैम टुअर को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा वाराणसी-काशी आने वाले पर्यटकों को प्रयागराज-चित्रकूट-अयोध्या के आध्यात्मिक एवं धार्मिक स्थलों से परिचित कराने के उद्देश्य से तथा एक आध्यात्मिक परिपथ-स्पीरिचुअल सर्किट के विकास हेतु यहां के ट्रेवेल/टुअर आपरेटर्स का एक फैम टुअर आयोजित कराया जा रहा है। इस फैम टुअर के अन्तर्गत जनपद वाराणसी के 20 प्रतिष्ठित टुअर आपरेटर्स दिनांक 17, 18 एवं 19 अगस्त को कमशः प्रयागराज-चित्रकूट-अयोध्या के टुअर पर रहेगें। इनकी यात्रा के दौरान सम्बन्धित क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारियों द्वारा इन्हें उपरोक्त स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। साथ ही जिला प्रशासन से बैठक इत्यादि की व्यवस्था भी की जायेगी।

 पर्यटन अधिकारी, वाराणसी एवं विन्ध्याचल मण्डल, कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि टुअर आपरेटर्स के इस प्रतिनिधि मंडल में टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन (टी0डब्ल्यू0ए0) के अध्यक्ष राहुल मेहता, आइऐटों उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह, प्रदीप राय, शैलेंद्र सिंह, अभिषेक सिंह, अभिषेक पाठक, संतोष सिंह, विवेक तिवारी, प्रमोद सिंह, मुकुल दुबे, उत्कर्ष बक्शी, गौतम पांडेय, जितेंद्र सिंह, अवनिश पाठक, प्रशान्त श्रीवास्तव, ब्रजेश सिंह, आदेश भट्ट सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि टुअर आपरेटर्स का यह दल आज 17 अगस्त को लगभग 11:00 बजे दिन में पर्यटन विभाग के राही इलावर्त होटल, प्रयागराज पहुँचा। जहां क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी सुश्री अपराजिता सिंह एवं प्रबंधक डी0पी0 सिंह द्वारा दल का पारम्परिक तरीके से स्वागत किया। इस दल द्वारा आज प्रयागराज के प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के साथ-साथ जिला प्रशासन से शिष्टाचार भेंट भी की जायेगी। 

इस टुअर हेतु पर्यटन विभाग द्वारा तीनों स्थानों पर टुअर आपरेटर्स के आवास एवं भोजन की व्यवस्था पर्यटक आवास गृहों में करायी गयी है। इस यात्रा का उद्देश्य काशी आने वाले पर्यटकों को काशी के साथ-साथ इन तीनों स्थानों के आध्यात्मिक एवं धार्मिक स्थलों से परिचित कराना है। इसी क्रम में कल 18 अगस्त को यह दल प्रयागराज से चित्रकूट के लिए रवाना होगा। तत्पश्चात अगले दिन 19 अगस्त को अयोध्या पहुँचेगें। यह भी दल तीनों स्थलों पर पर्यटन स्थलों के भ्रमण के साथ जिला प्रशासन से भेंटकर पर्यटन के विषय में भविष्य में पर्यटकों की सुविधार्थ कार्य करेगा। 20 अगस्त को यह दल वाराणसी पहुँचेगा। साथ ही अपनी विस्तृत रिपोर्ट पर्यटन विभाग को उपलब्ध करायेगा।

       इस अवसर पर पर्यटन अधिकारी वाराणसी एवं विन्ध्याचल मण्डल कीर्तिमान श्रीवास्तव, पर्यटन सूचना अधिकारी नितिन द्विवेदी, निरीक्षक पर्यटन पुलिस बल ए0के0 सिंह तथा दल के टीम लीडर राहुल मेहता उपस्थित थे।

liveupweb
the authorliveupweb