Big NewsCrimepoliceSAMBHALTopUP

अफगानिस्तान से लौटे शख्स पर एक दर्जन से अधिक संगीन मामलो में केस दर्ज होने का खुलाशा, जांच के आदेश

संभल। अफगानिस्तान से 4 दिन पहले वापस लौटे शख्श के खिलाफ संभल में 1 दर्जन से अधिक संगीन मामलो के केस दर्ज होने का खुलासा हुआ है।  1  दर्जन से आपराधिक मामले दर्ज होने के वावजूद पासपोर्ट बनवाकर शख्श के अफगानिस्तान पहुँचने के मामला सामने आने के बाद पुलिस  महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।   जिले के एसपी ने  एडिशनल एसपी  को शख्श  के खिलाफ जांच के निर्देश दिए है।  जांच  पूरी होने तक   शख्स  के जिले से बाहर आने जाने पर भी पावंदी लगा दी गई है।


मामलासंभल जिले के नखासा थाना इलाके का है। नखासा थाना इलाके भतावली  गांव का रहने बाला संतरी  सिंह उर्फ़ संतवीर सिंह अफगानिस्तान में एक गुरूद्वारे में ज्ञानी का काम करता था। दो  वर्ष पूर्व संतरी  सिंह अपने भाई और एक भतीजे को भी अफगानिस्तान ले गया और उन्हें भी गुरूद्वारे में सेवादार के काम पर लगा दिया।  लेकिन जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया तो  तालिबान के खौफ से  संतरी  सिंह को अपने भाई और भतीजे के साथ अफगानिस्तान छोड़कर वापस भारत अपने गांव आ गया। लेकिन संतरी  सिंह के वापस अपने गांव लौटने के वाद  जब पुलिस  ने संतरी  सिंह और उनके भाई ,भतीजे के सन्दर्भ में जानकारी जुटाई तो संतरी सिंह के खिलाफ नखासा थाने में  संगीन मामलो के 1  दर्जन केस दर्ज होने की जानकारी सामने आई।

संतरी सिंह का आपराधिक व्योरा सामने आने के बाद पुलिस के होश उड़ गए की  1  दर्जन आपराधिक मामलो के केस दर्ज होने के बाबजूद संतरी सिंह  पासपोर्ट हांसिल कर अफगानिस्तान कैसे पहुँच गया। संतरी सिंह के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी सामने आने के बाद  पुलिस और एल आई यू  महकमे की नींद उडी हुई है।   

संभल के नखासा थाने  में संतरी  सिंह के खिलाफ वर्ष 2010  से लेकर वर्ष 2019  तक 11  केस दर्ज है ,जिनमे कातिलाना हमला, पुलिस मुठभेड़, अवैध हथियार बरामदगी और गुंडा एक्ट जैसे संगीन केस शामिल है।  अब पुलिस यह जानकारी कर रही है की संतरी सिंह के खिलाफ  कितने केस खत्म हो गए है और कितने केस कोर्ट में  विचाराधीन  है। अब पूरे  मामले में पुलिस अपनी सफाई पेश का यह तर्क दे रही है की पास पोर्ट काफी पहले का बना है। आपराधिक मामले बाद में दर्ज हुए है।

फिलहाल   संतरी सिंह का  आपराधिक रिकार्ड होने के बाबजूद पासपोर्ट जारी  होने के  मामले  को पुलिस और एलआईयु  की बड़ी चूक माना जा रहा है।

 जिले के एसपी  चक्रेश मिश्र ने बताया की अफगानिस्तान से  संभल अपने गांव वापस लौटे  संतरी सिंह के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने के बाबजूद पासपोर्ट और वीजा जारी  किए जाने की जानकारी सामने  है। अभी तक की जांच में संतरी  सिंह के खिलाफ 6 केस दर्ज होने की पुष्टि हुई है।  पूरे मामले की जांच एडिशनल एसपी को सौंपी गई है।  जांच पूरी होने तक संतरी सिंह के जिले से बाहर आने जाने पर पावंदी लगा दी गई है।

liveupweb
the authorliveupweb