BJPPRATAPGADH

जनपद के प्रभारी मंत्रीडॉ नीलकंठ तिवारी  ने लालगंज विकास खण्ड परिसर में किया वृक्षारोपण,

प्रभारी मंत्री ने विकास योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ की बैठक,

ट्रामा सेन्टर लालगंज में कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र का किया निरीक्षण,

जनपद में अभियान चलाकर कोविड-19 टीकाकरण के कार्य में लायी जाये तेजी और लोगों को टीकाकरण कराने हेतु किया जाये जागरूक-प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी

प्रतापगढ़। प्रदेश के पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, संस्कृति, प्रोटोकॉल (एम0ओ0एस0) व जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने आज विकास खण्ड लालगंज परिसर में वृक्षारोपण किया। इसके अलावा सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्र, भाजपा जिला प्रभारी नागेन्द्र रघुवंशी सहित अन्य लोगों ने विकास खण्ड परिसर में वृक्षारोपण किया।


प्रभारी मंत्री ने आज विकास खण्ड लालगंज के परिसर में विकास योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में सांसद संगम लाल गुप्ता, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कोरोना के तीसरी लहर के सम्भावना के दृष्टिगत की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में सीएचसी रानीगंज, कालाकांकर, लालगंज एवं जिला अस्पताल में बेडों की संख्या बढ़ाकर वेन्टीलेटर, आक्सीमीटर आदि व्यवस्थायें सुनिश्चित की जा रही है। प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोरोना के तीसरी लहर की सम्भावना के दृष्टिगत आक्सीमीटर, वेन्टीलेटर आदि की व्यवस्थायें शीघ्र पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें एवं दवा किट का वितरण मा0 सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति प्रारम्भ किया जाये। उन्होने जनपद में प्रतिदिन टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य के सम्बन्ध में सीएमओ से जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में प्रतिदिन 10000 टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि जनपद में अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कोविड-19 टीकाकरण का कार्य किया जाये और लोगों को टीकाकरण कराने हेतु अधिक से अधिक जागरूक किया जाये और जो भी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधिगण द्वारा गोद लिये गये है उसके सम्बन्ध में सूचना शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें।


बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने खण्ड विकास अधिकारी लालगंज को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन के लोकार्पण का कार्य सांसद, विधायक की उपस्थिति कराया जाये। प्रभारी मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में 1 करोड़ रूपये से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की साप्ताहिक बैठक कर समीक्षा की जाये कि निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य किस तिथि को पूर्ण हो जायेगा इसकी जानकारी प्राप्त करें और निर्माणाधीन परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराया जाये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विकास खण्डों में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, कृषि विभाग द्वारा संचालित योजना, पेंशन योजना आदि के सम्बन्ध में कैम्प लगाकर लोगों को योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी जाये और उन्हें योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाये। प्रभारी मंत्री ने जिला पूर्ति अधिकारी से जनपद में संचालित राशन की दुकानों एवं निःशुल्क राशन के वितरण के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में 1372 राशन की दुकानें संचालित हो रही है जिस पर कोटेदारों द्वारा निःशुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि राशन की दुकानों पर दुकान के खुलने व बन्द होने का समय एवं अन्त्योदय कार्ड एवं पात्र गृहस्थी कार्ड के प्रति यूनिट पर कितना राशन उपलब्ध कराया जायेगा के सम्बन्ध में सूची बोर्ड पर लिखा जाये। इसी प्रकार प्रभारी मंत्री ने डीएफओ से जनपद में वृक्षारोपण के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में इस वर्ष 42.50 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होने निर्देशित किया कि वृक्षारोपण के समय इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये कि आक्सीजन प्लान्ट आधारित वृक्षों का अधिक से अधिक रोपण किया जाये और सड़कों के किनारे भी जिन वृक्षों से आक्सीजन प्राप्त हो उनका रोपण कराया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि जनपद में स्थान चिन्हित कर स्मृति वन तैयार किया जाये। अन्त में प्रभारी मंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों का उपलब्ध कराया जाये जिससे उनके जीवन में खुशहाली आये और वह विकास के पथ पर अग्रसर हो। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री जी को आश्वस्त किया कि दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा और जो भी पात्र व्यक्ति होगें उन्हें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा।


इसी प्रकार प्रभारी मंत्री ने लालगंज ट्रामा सेन्टर में कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया और कोविड टीकाकरण करा रहें लाभार्थियों को उत्साहित किया और कहा कि वह अपने आस-पास के क्षेत्रों में भी कोविड-19 टीकाकरण कराने हेतु जागरूक करें।
प्रभारी मंत्री जी ने विकास खण्ड लालगंज परिसर में लालगंज ब्ला के अन्तर्गत आने वाले भाजपा के मण्डल अध्यक्ष एवं महामंत्री के साथ वार्ता भी की

liveupweb
the authorliveupweb