HealthTopUP

इम्युनिटी करें मजबूत – शरीर रहेगा तंदुरुस्त

• चाय से बनाएं दूरी, जंक फूड को न दें तवज्जो
• टीवी देखते हुए खाना खाने से बचें

वाराणसी।कोरोना से खुद के साथ घर-परिवार के हर सदस्य को सुरक्षित बनाने का इस वक्त सबसे बड़ा मंत्र है कि शरीर की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखा जाए। इम्युनिटी ही एक ऐसा हथियार है, जो किसी भी खतरे के प्रति ढाल बनकर सामने खड़ा हो जाता है और कोरोना को नजदीक तक पहुँचने ही नहीं देता। अगर इम्युनिटी होगी मजबूत, तो आप रहेंगे तंदुरुस्त। यह कहना है एसएसपीजी *मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा के वरिष्ठ परामर्शदाता एवं चेस्ट फिजीशियन डॉ आरके शर्मा का।

डॉ. शर्मा का कहना है कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इम्युनिटी रोगों से लड़ने के लिए हमारे अंदर मजबूती बनाये रखती है। खाने से लेकर खेलने, एक्सरसाइज़ करने तक को शामिल कर इसे बढ़ा सकते हैं।

खाने में फाइबर पर हो फोकस – क्या खाएं और क्या न खाएं, अगर हमने इसका पूरा ध्यान रख लिया तो हम अपनी इम्युनिटी बेहतर बना सकते हैं। आपको फाइबर यानी रेशेयुक्त भोजन, फल, सब्जियाँ आदि खाने पर ध्यान देना चाहिए और फैट यानी वसा वाले भोज्य पदार्थ खाना बंद करना होगा। बेशक गर्मी के दिन हैं, लेकिन कोल्ड ड्रिंक और ठंढ़ी चीजों को खाने से बचना होगा। फलों के जूस पीने के बजाय फल काटकर खाने पर ध्यान दें, जिससे फाइबर ज्यादा मिलेगा। क्रीम को छोड़कर वेज सैंडविच और पनीर सैंडविच खा सकते हैं। शाम को ड्राईफ्रूट्स लिए जा सकते हैं जिससे स्वाद भी आयेगा और पेट भी भरेगा।

बच्चों-किशोरों को आयरन, विटामिन-डी और कैल्शियम की जरूरत ज्यादा होती है। इसके लिए दूध, दही, पनीर इत्यादि भी खाने में शामिल करें। अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स ले सकते हैं। स्प्राउट्स को सैंडविच के साथ या पराठे में भरकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा स्टीम फूड अर्थात बिना घी-तेल की बनी चीजें बच्चों और किशोरों के लिए बेहतर हैं। इम्युनिटी के लिए आपको आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी की जरूरत होती है। प्रोटीन, फल और सब्जियाँ खाएं ताकि आपकी हड्डियाँ मजबूत हों और पोषण की कमी न हो।

इम्युनिटी बनाये रखने के लिए बाहर का खाना बिलकुल न खाएं। अपने खाने में ज्वार, बाजरा जैसे अनाज को शामिल करें। सुबह उठकर गुनगुना पानी लें। एक बार में ज्यादा खाना लेने और छोड़ देने के बजाय नियमित अंतराल पर थोड़ा–थोड़ा खाएं। प्रतिदिन एक्सरसाइज करें। नाश्ते में नट्स, बीज और दलिया शामिल करें। चाय बिलकुल न पिएँ। इससे एसिडिटी बढ़ सकती है। दूध और अंडा जरूर लें। नाश्ते और खाने के बीच फल और स्प्राउट्स तथा शाम को जूस लें। रात का भोजन आठ बजे तक कर लें। सोते वक्त हल्दी डालकर दूध लें। टीवी देखते हुये खाना न खाएं। जंक फूड बिलकुल न लें, यह मानसिक विकास रोकता है और वजन बढ़ाता है।

नियमित दिनचर्या है जरूरी
अच्छी इम्युनिटी के लिए खान-पान में पर्याप्त मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों की जरूरत होती है। दाल प्रोटीन का मुख्य स्रोत होता है। हरी पत्तेदार सब्जियाँ कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं। इनमें विटामिन बी भी होता है, जो शरीर की ऊर्जा को बनाए रखता है। प्रोटीन से जल्दी-जल्दी भूंख नहीं लगती। बेहतर इम्युनिटी के लिए तय दिनचर्या होनी चाहिए। पढ़ने, खाने, खेलने व सोने का समय तय करें। थोड़ा व्यायाम और अच्छी नींद खुश रहने के लिए आवश्यक है। इससे आप स्वस्थ रहेंगे।

liveupweb
the authorliveupweb