TopUtter Pradeshvaranasi

आपदा काल में जरूरतमंदों के मसीहा बने प्राइवेट स्कूल के डायरेक्टर, भोजन से लेकर दवाई तक कर रहें वितरित

अंकिता यादव ,

वाराणसी। इस आपदा की घड़ी में जहां कुछ लोग आपदा को अवसर में बदलने लगे हुए है, ऑक्सीजन से लेकर दवाइयों तक की कालाबाजारी कर रहें है। वहीं दूसरी ओर कई ऐसे लोग भी है जो इस आपदा कल में जरूरतमंदों की लगातार मदद कर रहे है और मानवता का फर्ज निभा रहे है। इनमें से एक वाराणसी के एक प्राइवेट स्कूल के डायरेक्टर दिलीप श्रीवास्तव भी है। जो महामारी के बीच कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों को कोविड से उपचार संबंधित दवाइयां घर-घर जाकर वितरण कर रहे है।


प्रतिदिन करीब 300 लोगों को कराते है भोजन 


दिलीप श्रीवास्तव वाराणसी के कैंट थाना क्षेत्र के फुलवरिया ग्राम के एक प्राइवेट स्कूल के डायरेक्टर है।   जो कोरोना महामारी के प्रकोप को झेल रहे जरूरतमंदों प्रवासी मजदूरों की मदद कर रहे है, वह रोजाना करीब 300 मरीजों को भोजन खिलाते है। इसके अलावा वह जरूरतमंदों में  राशन किट, मास्क सैनिटाइजर का और आवश्यक दवाइयों का भी वितरण करते है। यह सब कुछ वह अपनी निजी खर्चे पर कर रहे है। 

 जरूरतमंदों की मदद के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर 


दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि, वह पिछले लॉकडाउन में भी जरूरतमंद लोगों में मास्क सेनेटाइजर राशन किट वितरित कर रहे थे, बाद में जब कोरोना की दूसरी लहर आई और लोग बीमार होने लगे तब वह दवाई वितरण भी करने लगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जो 8960335883, 9653087078 है। इस नम्बर पर जब भी कॉल आते है वह तुरन्त मदद के लिए पहुँच जाते है। दिलीप का दावा है कि उनके द्वारा दी गयी दवाई वायरल फीवर, खांसी जुकाम आदि में काम कर रहा है। यहां तक कि होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाई से मरीजों के ऑक्सीजन लेवल को भी सही किया है। 

उन्होंने बताया कि वह सोशल मीडिया पर अपने सारे पोस्ट शेयर करते है। जिससे अगर किसी को दवाई चाहिए या कोरोना काल में कोई सहायता की आवश्यकता है तो वह उसकी मदद कर सके। उन्होंने खा कि वह जो दवा लोगों को देते है, फहले खुद पर उसका प्रयोग करने के बाद बाहर जाकर लोगों को दवाई देता है और विद्यालय बन्द चलने के कारण अब वह विद्यालय में बैठकर लोगों को दवाई दे रहे है। उन्होंने बताया कि मैं सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को लगातार कोरोना गाइडलाइन और सोशल डिस्टेंस करने की अपील करता रहता हूँ। उनके इन सभी कार्यों में उनकी पत्नी भी उनका पूरा सहयोग करती है और लोगों की मदद करती है। 

liveupweb
the authorliveupweb