Topvaranasi

Varanasi : शुरू हुआ कोरोना लक्षणयुक्त मरीजों का दवा वितरण कार्यक्रम, शहरी क्षेत्र की 20 रेपिड रिसपोन्स टीमों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में मंगलवार को सिगरा स्थित कोविड कमांड सेंटर से शहरी क्षेत्र में लक्षणयुक्त मरीजों को ‘दवा वितरण कार्यक्रम’ के लिए कुल 20 रेपिड रिसपोन्स टीमों (आरआरटी) को मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

जिलाधिकारी ने इन टीमों को निर्देशित किया कि शहरी क्षेत्र में जहां भी कोरोना लक्षणयुक्त व्यक्ति मिल रहे हैं और उनकी जांच रिपोर्ट आने में समय है तो उन्हें कोरोना से बचाव की दवाओं के वितरण के लिए ‘कोरोना मेडिसिन किट’ तत्काल उपलब्ध कराई जाए। साथ ही आरआरटी गाड़ियों में लाउडस्पीकर के माध्यम से कोविड के बचाव में आवश्यक दवायों के प्रारंभिक सेवन के बारे में जनजागरूक करते हुए कोविड मेडिकल किट बाँटा जाए।

उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री के विज़न ‘ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट’ को वाराणसी में पूरी तरह से लागू किया किया गया है ताकि जल्द से जल्द कोरोना पॉज़िटिव व्यक्तियों की संख्या को कम किया जा सके। आगामी दिनों में कोविड के प्राम्भिक लक्षण युक्त लोगों के लिए 40,000 कोविड मेडिकल किट मुफ्त वितरण के लिए तैयार किया जा रहा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय राय ने बताया कि पहले से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में कार्य कर रही 38 आरआरटी टीम के अतिरिक्त शहरी क्षेत्र के लिए 20 नई टीमें गठित की गईं हैं जो लक्षणयुक्त मरीजों को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर दवा पहुंचाने का कार्य करेगी। आज जिले में कोविड मेडिकल किट के मुफ्त वितरण की शुरुआत करते हुए 1200 लोगों को दवा वितरित की गई।

इस कोविड मेडिकल किट में डोकसी, आइवरर्मेक्टिन, एजीथ्रोमाइसिन, पैरासिटामोल, विटामिन-सी, विटामिन-डी, कैल्शियम, जिंक आदि को शामिल किया गया है।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, नगर आयुक्त गौरांग राठी, एडिशनल सीएमओ डॉ संजय राय, नोडल डॉ एके गुप्ता, के के राय एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे ।

liveupweb
the authorliveupweb