TopUtter Pradesh

मुरादाबाद : अपने अनोखे शौक़ के चलते इस दंपति ने अपने पूरे घर को हजारों पेड़ पौधों से सजा रखा है


मुरादाबाद। बहुत से लोग अपने घरों में पेड़-पौधे लगाना पसंद करता है, कुछ लोगों का यह शौक भी होता है। ऐसे ही उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दम्पति है, जो पेड़-पौधे लगाने के काफी शौकीन है। इस अनोखे शौक़ के चलते उन्होंने अपने पूरे घर को तरह-तरह के पेड़ पौधों से इस तरह सजा रखा है, जैसे वो घर न होकर कोई खूबसूरत पार्क हो। उन्होंने घर के लॉन के साथ ही साथ छत और बेडरूम तक में पौधे लगा रखे हैं। उन्होंने अपने पूरे घर में करीब एक हज़ार से ज़्यादा खूबसूरत पौधें लगाएं है। इन खूबसूरत पौधों से सजे घर के आस-पड़ोस के लोगों के साथ ही इनके घर आने वाले मेहमानों को भी काफ़ी पंसद है।

इस कोरोना काल में कई लोगों ने ऑक्सीजन कारण दम तोड़ दिया, कुदरत से मुफ्त में मिलने वाली ऑक्सीजन के लिए लोगों कितना परेशान होते देखा गया। पेड़-पौधों से हमेशा ऑक्ससीजन देते है, लेकिन हम अपनी बढ़ती हुई ज़रूरतों की वजह से रोज़ ही हरे-भरे पेड़ काटकर हरियाली को कम कर रहे हैं। जिसकी वजह से अक्सर हमें उसका ऋण भी चुकाना पड़ता है।


मुरादाबाद के सिविल लाइंस इलाके के रामगंगा विहार कॉलोनी में रहने वाले अजीत अग्रवाल ने अपनी पत्नी चारु अग्रवाल के साथ मिलकर अपने घर मे शुद्ध हवा के लिये एक हज़ार से ज़्यादा पेड़-पौधे लगा रखे हैं, दोनों पति पत्नी रोज़ सुबह 5 बजे उठकर इन पेड़पौधों का बिल्कुल ऐसे ख़्याल रखतें हैं जैसे माता-पिता अपने बच्चों का रखतें हैं। रोज़ समय पर पानी देना खाद-देना इनकी दिनचर्या में शामिल हैं। 

दोनों पति पत्नी का कहना है कि, सभी लोग अपने घरों में पेड़-पौधों लगाएं ताकि आसपास का वातावरण शुद्ध रहे। अजीत अग्रवाल का कहना है कि, पेड़-पौधे का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है अगर यह न तो हम जी ही नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे वर्षों से पेड़-पौधे लगाने का शौक है। जब अपने पेड़-पौधे को रोज़ देखते हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है और उन्हें इससे मानसिक संतुष्टि मिलती है।

उनकी पत्नी चारु अग्रवाल ने बताया कि, सभी लोग अपने घरों में पेड़-पौधें लगाएं इससे खिड़ को भी अच्छा लगता है और जो मेहमान आते है उन्हें भी यह देखकर अच्छा लगता है हुए और वह भी इससे मोटिवेट होते है।  

liveupweb
the authorliveupweb