PRATAPGADHTopUP

प्रतापगढ़ : सांसद संगम लाल गुप्ता ने राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट का किया उदघाटन

प्रतापगढ़। कोरोना के दृष्टिगत प्रधानमंत्री केयर फण्ड से बनाये गये ऑक्सीजन प्लांटों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया, जिसके क्रम में आज राजा प्रताप बहादुर चिकित्सालय सम्बद्ध डा सोनेलाल पटेल स्वशासी राजकीय चिकित्सालय महाविद्यालय में स्थापित पीएसए आक्सीजन प्लान्ट का सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता ने उद्घाटन किया तथा उपस्थित सभी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संवाद को सुना एवं देखा। 

इस अवसर पर सांसद संगम लाल गुप्ता ने उपस्थित लोगों को नवरात्रि की शुभकामनायें देते हुये कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में आधारभूत विकास हो रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा आज पूरे देश में ऑक्सीजन प्लान्टों का वर्चुअल उद्घाटन किया गया। कोविड-19 की दूसरी लहर आने पर आक्सीजन की कमी को ध्यान रखते हुये सभी जनपदों आक्सीजन पहुॅचाने के लिये  प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में ट्रेनों एवं वायु मार्ग से आक्सीजन की आपूर्ति करके मरीजों को राहत पहुॅचायी गयी। 

पीएम केयर फण्ड से धनराशि उपलब्ध करायी गयी जिससे पीएसए आक्सीजन प्लान्ट की स्थापना की गयी। उन्होने कहा कि जहां अन्य देश कोविड-19 से पूरी तरह से जूझ रहे थे लेकिन प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में कोविड-19 वैक्सीन तैयार कराकर करोड़ो लोगों का वैक्सीनेशन कराया गया है। कोविड-19 के दौरान चिकित्सकों द्वारा की गयी सेवाओं की सांसद जी ने प्रशंसा की तथा समयान्तर्गत प्लान्ट चालू किये जाने पर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मेडिकल कालेज के प्राचार्य को बधाई दी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री केयर फण्ड से चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही आक्सीजन की आपूर्ति कराये जाने के लिये आक्सीजन जनरेशन प्लान्ट की स्थापना करायी गयी जिससे 500 बेडों पर आक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी ताकि कोरोना महामारी जैसी गम्भीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को तत्काल आक्सीजन उपलब्ध हो और उनका समुचित ईलाज हो सके जिससे जनपद के मरीजों को प्रयागराज मेडिकल कालेज जाना न पड़े और मरीजों को समस्त सुविधायें जनपद में ही उपलब्ध हो सके।

 जिलाधिकारी ने कहा कि सीएचसी रानीगंज में आक्सीजन प्लान्ट का उद्घाटन विधायक रानीगंज धीरज ओझा द्वारा किया जा रहा है जिससे पूरे जनपद की स्वास्थ्य सुविधाओं में आधारभूत विकास होगा तथा मेडिकल कालेज में उत्तरोत्तर सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है। अवस्थापनायें सुविधायें विकसित की जा रही है, प्राचार्य मेडिकल कालेज से अपेक्षा की है कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध हो सके। सीएचसी पट्टी आक्सीजन प्लान्ट का शुभारम्भ किया जा चुका है और मरीजों को आक्सीजन की सुविधा का लाभ मिल रहा है।

इसके अलावा पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा  अरविन्द कुमार श्रीवास्तव ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। 

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, प्राचार्य मेडिकल कालेज डा आर्य देश दीपक, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग अधिकारी व अन्य सम्भ्रान्त लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विवेक उपाध्याय एडवोकेट द्वारा किया गया। 

liveupweb
the authorliveupweb