BJPPoliticsTopUPUP-GOVERMENTvaranasi

Varanasi : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंत्री डॉ0 नीलकंठ तिवारी में वेद भवन में लोगों के साथ किया योग

साँस के प्रति सजगता से सिद्धार्थ गौतम ने बुद्धत्व को साधा- मंत्री डॉ0 नीलकंठ तिवारी

कोरोना महामारी से निपटने में सम्पूर्ण भारत में योग क्रिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई-पर्यटन मंत्री

बनारस क्लब में जिला स्तरीय योग दिवस का हुआ आयोजन

जिलाधिकारी ने प्राणायाम, अलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, धारणा, समाधि एवं ध्यान सहित विभिन्न तरीके का योगाभ्यास किया

जिलाधिकारी में सभी को योगाभ्यास किए जाने पर दिया विशेष जोर

जो लोग अब तक योगाभ्यास नहीं करते, वह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रोजाना योगाभ्यास करने की आज से ही शुरुआत करें- कौशल राज शर्मा

वाराणसी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सोमवार को उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  डॉ0 नीलकंठ तिवारी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के पियरी स्थित वेद भवन में क्षेत्रीय नागरिकों संग योग किया। सभी लोगों को विभिन्न योगासनों के फायदे बताएं तथा प्रतिदिन योग करने का आग्रह किया। मंत्री ने बताया कि कोरोना महामारी से निबटने में सम्पूर्ण भारत में योग क्रिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। योग प्रतिदिन की क्रिया क़्वालिटी में सुधार करता है।

मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने योग के महत्व के संबंध में विस्तार से लोगों को बताया कि योग का अर्थ है जुड़ना, मन को वश में करना और वृत्तियों से मुक्त होना। सदियों पहले महर्षि पतंजलि ने मुक्ति के आठ द्वार बताए, जिन्हें हम ‘अष्टांग योग’ कहते हैं।मौजूदा दौर में हम अष्टांग योग के कुछ अंगों जैसे आसन, प्राणायाम और ध्यान को ही जान पाए हैं। योग याज्ञवल्क्य संहिता में प्राण और अपान के प्रति सजगता के संयोग को प्राणायाम बताया है।उन्होंने बताया कि साँस की डोर से हम तन-मन दोनों को साध सकते हैं। हठयोग ग्रंथ कहता है ‘चले वाते, चलं चित्तं’यानी तेज़ साँस होने से हमारा चित्त-मन तेज़ होता है। 

और साँस को लयबद्ध करने से चित्त में शांति आती है। साँस के प्रति सजगता से सिद्धार्थ गौतम ने बुद्धत्व को साधा। वहीं, गुरु नानक ने एक-एक साँस की पहरेदारी को परमात्मा से जुड़ने की कुंजी बताया।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय योग दिवस का आयोजन जिला प्रशासन, नेहरू युवा केंद्र व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बनारस क्लब में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कोरोना पर प्रोटोकॉल के दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी सहित, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी, अपर जिलाधिकारी (नगर), मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं परियोजना निदेशक डीआरडीए, नेहरू युवा केंद्र के निखिल सहित लगभग 20 लोगों ने प्राणायाम, अलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, धारणा, समाधि एवं ध्यान सहित विभिन्न तरीके के योगाभ्यास किया। 

लगभग 45 मिनट से अधिक चले योगाभ्यास के दौरान ऑनलाइन एवं ऑफलाइन यूट्यूब एवं जूम एप के माध्यम से जुड़कर जनपद के सभी आठ विकास खंडों एवं लगभग 140 से अधिक ग्राम पंचायतों से लगभग 5000 लोगों ने योगाभ्यास किया। तत्पश्चात जिलाधिकारी में कार्यक्रम में लगे लोगों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी को योग करने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि जो लोग अभी तक योग नहीं करते हैं, वे आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास करने की शुरुआत अनिवार्य रूप से करें।

liveupweb
the authorliveupweb