BJPDharmaLucknowSOCIALvaranasi

उत्तर प्रदेश में 24 जुलाई से प्रारम्भ होगा रामायण कान्क्लेव, जाने कहा  कहा  होगा  ये विशेषः आयोजन 

लखनऊः 09 जुलाई, 2021
 
       संस्कृति एवं पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश में कराये जाने वाले रामायण कान्क्लेव की तैयारियों की समीक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संस्कृति एवं पर्यटन विभाग डॉ0 नीलकंठ तिवारी द्वारा पर्यटन निदेशालय के सभागार में की गयी।


      बैठक में प्रमुख सचिव, संस्कृति एवं पर्यटन मुकेश मेश्राम ने अवगत कराया कि 24 जुलाई, 2021 को गुरू पूर्णिमा के अवसर पर रामायण कान्क्लेव का जनपद, अयोध्या से शुभारम्भ कराया जाना प्रस्तावित है। रामायण कान्क्लेव से सम्बंधित आयोजन क्रमिक रूप से अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, विन्ध्याचल, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, ललितपुर, बिठूर, मथुरा, गढ़मुक्तेश्वर, गाजियाबाद, सहारनपुर बिजनौर, बरेली, लखनऊ में किया जायेगा। दो माह तक चलने वाले इन आयोजनों में संगोष्ठियों के साथ-साथ लगभग 2500 लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों भी की जायेंगी।
बैठक में राज्यमंत्री ने निर्देशित किया कि संगोष्ठियों में आयोजन स्थल के अनुरूप रामायण के विभिन्न प्रंसगों की वर्तमान समय में प्रासंगिता पर व्याख्यान आयोजित किये जायें। बच्चों में रामायण संस्कृति के प्रति आकर्षण उत्पन्न करने के लिए रामायण पर आधारित क्विज प्रतियोगिताएं भी आयोजित करायी जायें। कोविड जन्य परिस्थिति के दृष्टिगत कोविड प्रोटोकाल का पूर्णरूपेण अनुपालन करते हुए समस्त कार्यक्रमों के आनलाइन प्रसारण की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कर ली जायें। जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए रामायण कान्क्लेव के अन्तर्गत आयोजित होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए जनसहभागिता सुनिश्चित की जाए।

liveupweb
the authorliveupweb