TopUPvaranasi

ईद मे भी वाराणसी सेवई के बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा

वाराणसी। धर्म की नगरी काशी में रमजान के मौके पर सेवई के बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। ईद के त्योहार पर यह सन्नाटा व्यापारियों के लिए चिंता जनक बनी हुई है। वाराणसी के सेवई मार्केट में आज से पहले ईद के मौके पर ऐसा सन्नाटा नही पसरा था लेकिन इस बाद कोरोना ने सेवई व्यापार को पूरी तरह बर्बादी के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है। यहां की सेवई पूरे देश मे काफी मशहूर है यही वजह है कि इन सेवइयों की डिमांड पूर्वांचल सहित देश के कई राज्यो में खास डिमांड रहती है और इसकी वजह से सेवई मार्केट ईद पर गुलजार रहता है लेकिन कोरोना के कारण सेवइयों की डिमांड आधे से भी कम हो गई है जिससे सेवई व्यापारियों को करोड़ो का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

मुस्लिम समाज का सबसे बड़ा त्यौहार ईद सेवई की अलग पहचान होती है। ईद के मौके पर घरों में तरह – तरह की सेवइयां बनती है और लोग इसे बेहद पसंद करते है लेकिन इस बार कोरोना ने घरों से सेवाईयो की इस रेसिपी को समेट कर रख दिया है। वाराणसी के सेवई मार्केट में इस बार सन्नाटा पसरा हुआ है और व्यापारी काफी चिंता में है।

व्यापारियों का कहना है कि सेवई की डिमांड काफी होती है और ईद के मौके पर पूर्वांचल सहित देश के विभिन्न राज्यो में काफी आर्डर आते है लेकिन कोरोना महामारी के वजह से इस बार डिमांड बहुत कम हैं। व्यापारियों ने बताया कि पिछले बार कोरोना में जो मार्केट था इस बार वह भी नही है , जिसके वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। व्यापारियो के अनुमान के अनुसार इस बार सेवई मार्केट में डिमांड न होने से बाज़र को करोड़ो का नुकसान हुआ है।

liveupweb
the authorliveupweb