Big NewsLucknowUtter Pradesh

यूपी के हर जिले में आज से महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने के लिए स्थापित होंगे विशेष बूथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने के लिए विशेष केन्द्र बनेंगे। सरकार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीके का सुरक्षा कवच मुहैया कराने की मुहिम को रफ्तार देने के लिए अब महिलाओं के टीकाकरण पर विशेष ध्यान देगी। सोमवार से प्रदेश के सभी जिलों में महिला अस्पताल और संयुक्त चिकित्सालय में दो विशेष केंद्र केवल महिलाओं के टीकाकरण के लिए स्थापित किए जाएंगे। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट करके महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जिलों के स्पेशल वैक्सीनेश कैंप में वैक्सीनेशन करवाने की अपील की है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि महिला स्पेशल टीकाकरण बूथों की स्थापना से टीकाकरण में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। गौरतलब है कि प्रदेश में अब तक हुए कोरोना टीकाकरण में महिलाओं की तुलना में पुरुषों ने ज्यादा संख्या में टीके लगवाए हैं।

उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने ने भी ट्वीट करके कहा कि महिला बूथ से महिलाओं में वैक्सीनेशन की भागीदारी बढ़ेगी।

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक विभिन्न आयु वर्गों के 1,66,07,371 लोगों को टीके की पहली डोज लग चुकी है। इनमें से 36,27, 227 लोगों को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। इस तरह अब तक प्रदेश में कोरोना टीके की कुल 2,02,34,598 डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 31,24,260 लोगों को टीके की पहली डोज लगाई गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया है जहां 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 30 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना टीके लग चुके हैं।

liveupweb
the authorliveupweb