Big NewsLucknowTopUtter Pradesh

UP Board Exam 2021 : बिना मेरिट जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट : सीएम योगी 

लखनऊ। कोरोना वायरस से प्रभावित हुई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अहम फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि इस बार इन कक्षाओं का रिजल्ट बिना मेरिट के जारी किया जाएगा। रविवार को इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी पर वर्चुअल बैठक के माध्यम से यह निर्णय सुनाया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं, इसलिए परीक्षाफल की मेरिट सूची न तैयार की जाए। इसके अलावा प्राविधिक शिक्षा विभाग ऑनलाइन परीक्षा कराए।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। ऐसे में योगी सरकार ने फैसला किया है कि छात्रों को बिना मेरिट पास किया जाए। कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को भी प्रोन्नत किया जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया था। यूपी बोर्ड के 100 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। विद्यार्थी बिना इम्तिहान दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाएंगे।

करीब 56 लाख विद्यार्थी होंगे प्रमोट

इंटरमीडिएट के 26.1 लाख और हाईस्कूल के 29.4 लाख विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। इस तरह प्रदेश के कुल 56 लाख विद्यार्थी प्रोन्नत होंगे। सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने भी छात्रों को बड़ी राहत दी है।

liveupweb
the authorliveupweb