TopUPvaranasi

Varanasi : टाटा मेमोरियल सेंटर के जरिये कमिश्नर को उपलब्ध कराए गए 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

वाराणसी। कैंसर मरीजों को इलाज देने के साथ ही टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी) देशभर में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भी अहम भूमिका निभा रहा है। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और इलाज के लिए सीमित संसाधनों की चुनौती को देखते हुए टीएमसी के निदेशक डॉ. आर. ए. बडवे के दूरदर्शी नेतृत्व में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रमेश सीएस और सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी के उपनिदेशक और होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र के प्रभारी डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने देश पर आयी इस विपदा का सामना करने के लिए युध्द स्तर पर काम करना शुरू किया है।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की समस्या को देखते हुए टीएमसी की ओर से भारत सहित दूसरे देशों के दानदाताओं से लगातार संपर्क किया जा रहा है और जरूरत के अनुसार उनसे मेडिकल सहायता लेकर देश के अलग-अगल हिस्सों में पहुंचाया जा रहा है। हाल ही में अमेरिका से कई दानदाताओं ने टीएमसी को 3800 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ ही दूसरे मेडिकल उपकरण भेजे हैं। गुरुवार को टीएमसी मुंबई से वाराणसी पहुंचे 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र के निदेशक डॉ. सत्यजीत प्रधान द्वारा आज शुक्रवार को कमिश्नर दीपक अग्रवाल को सौंपे गए। जल्द ही जिला प्रशासन को 58 और कोसेंट्रेटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसका इस्तेमाल वाराणसी मण्डल के जनपदों वाराणसी, चन्दौली, जौनपुर एवं गाजीपुर के कोरोना मरीजों के उपचार के लिए किया जाएगा। इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक केंद्रों पर कोरोना मरीजों को समय रहते ऑक्सीजन देन के लिए किया जाएगा, जिससे उनकी स्थिति में समय रहते सुधार हो सके।

  इस मौके पर होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी माधो सिंह, होमी भाभा कैंसर अस्पताल के उप-निदेशक डॉ. बी. के. मिश्रा, होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र के सहायक चिकित्साधिकारी डॉ. आकाश आनंद और अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी अखिलेश पांडेय उपस्थित रहें।
liveupweb
the authorliveupweb