PoliticsTopUPup Gogermentvaranasi

Varanasi : विश्वकर्मा पूजा अवकाश के लिए महासभा के लोगो ने दिया धरना

वाराणसी। ऑल इंडिया यूनाइटेड विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा के तत्वावधान में समाज के सैकड़ों लोगों ने आज मुख्यालय स्थित शास्त्री घाट पर विश्वकर्मा पूजा अवकाश की मांग को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार विश्वकर्मा के नेतृत्व में धरना दिया एवं जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। धरने में शामिल लोग अपनी मांगों से संबंधित नारे लिखी हुई तख्तियां लिए हुए थे। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार विश्वकर्मा ने कहा देश में अनेक महापुरुषों देवी देवताओं एवं राजनेताओं के नाम पर उनके सम्मान में अवकाश घोषित है।

भगवान विश्वकर्मा देव शिल्पी तथा सृजन  एवं रचना के देवता माने जाते हैं। और वह सभी जाति धर्म वर्ग के लोगों की आस्था के प्रतीक हैं।  विश्वकर्मा पूजा का पर्व पौराणिक परंपरा के साथ ही विश्वकर्मा समाज की सांस्कृतिक विरासत सामाजिक पहचान और गौरव का प्रतीक पर्व है। उन्होंने बताया पूर्ववर्ती सरकार में विश्वकर्मा पूजा का अवकाश घोषित था।जिसे वर्तमान सरकार ने महापुरुष का दर्जा देते हुए रद्द कर दिया गया है। जिससे भगवान विश्वकर्मा में आस्था रखने वाले करोड़ों लोगों की भावनाओं को गहरा आघात लगा है।

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने घोषणा किया था कि भगवान विश्वकर्मा के जीवन चरित्र को शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। जिसे आज तक पूरा नहीं किया गया। विश्वकर्मा समाज की मांग है की सरकार अपना वादा पूरा करते हुए विश्वकर्मा पूजा पर्व 17 सितंबर का सार्वजनिक अवकाश घोषित करे। धरना के पश्चात पदयात्रा निकालकर अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्रीमती रेखा शर्मा चेयरमैन नगर पालिका परिषद रामनगर नंदलाल विश्वकर्मा सुरेश शर्मा एडवोकेट लोचन विश्वकर्मा भैरव विश्वकर्मा रमेश विश्वकर्मा सुरेश विश्वकर्मा महेंद्र विश्वकर्मा मनोज विश्वकर्मा सतनाम सिंह भरत विश्वकर्मा जीऊत विश्वकर्मा श्रीमती श्याम सुंदरी सोनी देवी बबीता विश्वकर्मा समीम अहमद अंसारी  राजेंद्र विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।

liveupweb
the authorliveupweb