TopUPvaranasi

Varanasi : जिले के तीन ब्लॉकों में चलेगा विशेष गोल्डन कार्ड अभियान

वाराणसी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) में तेजी लाने के लिए शासन ने एक बार फिर से ब्लॉकों पर ज़ोर देना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में जिले के तीन ब्लॉकों पिंडरा, चोलापुर और अराजीलाइन में एक सप्ताह तक विशेष गोल्डन कार्ड अभियान के जरिये सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के चिन्हित लाभार्थी परिवारों के शत-प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने योजना की समीक्षा बैठक की।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने योजना के नोडल अधिकारी व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पीयूष राय, जिला पूर्ति अधिकारी, खंड विकास अधिकारी व आयुष्मान भारत की जिला कार्यान्वयन इकाई से जिला सूचना प्रणाली प्रबन्धक (डीआईएसएम) नवेन्द्र सिंह को निर्देशित किया है कि हर ब्लॉक से 30-30 गाँव को चुनकर लाभार्थी परिवारों के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाएँ। इसके लिए पिंडरा, चोलापुर और अराजीलाइन से 30-30 गाँव को चिन्हित कर अभियान की शुरुआत की जा रही है।

जैसा कि अवगत है कि जन सेवा केन्द्रों और यूटीआई (यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया) इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विस लिमिटेड को गोल्डन कार्ड बनाने की ज़िम्मेदारी दी गयी है। लेकिन ऐसे देखने में आ रहा है कि इनके द्वारा गोल्डन कार्ड में रुचि नहीं ली जा रही है। ऐसे में दोनों सेवा प्रदाताओं को निर्देशित किया गया है कि यह देश का सबसे बड़ा कार्यक्रम है यदि इसमें किसी भी की लापरवाही या ढिलाई सामने आती है तो उनके पंजीकरण रद्द करने का प्रावधान किया जाएगा। 


नोडल अधिकारी डॉ पीयूष राय ने बताया कि पिंडरा ब्लॉक में लाभार्थी परिवारों की संख्या 13,519 है, चोलापुर में 13,656 एवं अराजीलाइन में 17,203 है। इनमें से सभी परिवारों के कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। लेकिन अब इस अभियान के तहत हर परिवार के सभी सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया कि योजना के तहत अभी तक जिले में लगभग 2.86 लाख आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। योजना के 1,14,419 लक्षित परिवारों के सापेक्ष 1,02,133 लाभार्थी परिवारों को कवर किया जा चुका है। योजना के अभी तक जिले मं  64,528 लाभार्थी योजना के निःशुल्क इलाज करा चुके हैं।

liveupweb
the authorliveupweb