TopUPvaranasi

Varanasi : असफलताओं से न घबरा कर, अनवरत प्रयास से सफलता हासिल की जा सकती है : CDO

अभ्युदय योजना के अंतर्गत निःशुल्क कोचिंग के ऑनलाइन क्लॉस के शिक्षक रहे सीडीओ मधुसूदन हुलगी

वाराणसी। अभ्युदय योजना के अंतर्गत निःशुल्क कोचिंग के क्रम में शनिवार को वाराणसी मण्डल के द्वारा ऑनलाइन लाइव सेशन का आयोजन किया गया। कोविड महामारी के दौरान पठन-पाठन में उत्पन्न व्यवधानों के कारण प्रतियोगी परीक्षार्थियों में उत्पन्न तनाव को कम करने और उन्हें आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से आयोजित इस ऑनलाइन कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी मुख्य अतिथि एवं शिक्षक की भूमिका में थे। हुलगी 2015 बैच के यूपी कैडर के आईएएस हैं, जिनकी सफलता की कहानी हर यूपीएससी अभ्यर्थी के लिए प्रेरणादायी है। असफलताओं से न घबरा कर, अनवरत प्रयास से किस प्रकार से सफलता हासिल की जा सकती है। सीडीओ हुलगी ने तीन असफल प्रयासों के बाद चतुर्थ प्रयास में आईएएस के सभी सोपानों को सफलतापूर्वक पार कर के सिद्ध कर दिया।

ऊर्जावान, तेज तर्रार, नियम के पाबंद, कर्मठ और ईमानदार आईएएस के रूप में विख्यात मधुसूदन हुलगी ने दो घंटे के लाइव सेशन में छात्रों को तैयारी से सम्बंधित उपयोगी जानकारियाँ दीं।

उन्होंने बताया कि परीक्षा चाहे कोई भी हो तैयारी में निष्ठा सबसे महत्वपूर्ण है। तैयारी के दौरान अपनी मेमोरी को टेस्ट करने के बजाय उस पर ट्रस्ट करना चाहिए और चीजों को रटने के बजाय समझने का प्रयास करना चाहिए।

यूपीएससी के सम्पूर्ण सलेबस को स्टेटिक और डायनेमिक भागों में बाँट कर समायोजित तरीके से तैयारी करने का बहुत ही आसान तरीका उन्होंने प्रतिभागियों को बताया। लाइव सेशन के दौरान छात्रों द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों को उन्होंने रुचिपूर्वक सुना और उनकी शंकाओं का निवारण बहुत ही सरल ढंग से उदाहरण दे कर किया। कठिन परिश्रम, लगन और दृढ़ निश्चय का कोई दूसरा विकल्प नहीं यह बताते हुए उन्होंने बच्चों को कठिन समय में प्रेरणाहीन न होने की सलाह दी और कहा “Failure is the stepping stone of success”

यूट्यूब, फेसबुक पेज व टेलीग्राम चैनल पर यह लाइव कार्यक्रम एक साथ प्रसारित हुआ। प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी एवं प्रेरणादायी इस ऑनलाइन कार्यक्रम के संयोजन में सर्च कमेटी, वाराणसी मण्डल के सदस्य शेखर खन्ना ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन व प्रबंधन अभ्युदय वाराणसी के कोर्स कोऑर्डिनेटर एवं राजकीय संत रविदास आईएएस, पीसीएस संस्थान के प्रमुख डॉ रूपेन्द्र सिंह चौहान ने किया।

ज्ञात हो कोविड महामारी के दौरान इस समय जब सभी स्कूल,कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद हैं, ऐसे में अभ्युदय वाराणसी वर्क फ्रॉम होम के अंतर्गत निरंतर अपनी ऑनलाइन कक्षाओं व लाइव इंटरैक्शन सेशन के माध्यम से यूपीएससी, नीट व जेईई सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों का निःशुल्क मार्गदर्शन सहित ऑनलाइन निःशुल्क टेस्ट सीरीज भी आयोजित करा रहा है।

liveupweb
the authorliveupweb