Big NewsLucknowTopUtter Pradesh

रक्षाबंधन पर बहनों को फ्री बस यात्रा का तोहफा देगी योगी सरकार

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा का तोहफा देने जा रही है। यह सुविधा 21 अगस्त की रात 12 बजे से 22 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक निगम की सभी श्रेणी की बसों में मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परिवहन विभाग इसके आदेश जारी करने में जुट गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार रक्षाबंधन के मौके पर मुफ्त बस सेवा को मिशन शक्ति से जोड़ दिया है। मिशन शक्ति का तीसरा चरण रक्षाबंधन से एक दिन पहले यानी 21 अगस्त से शुरू हो रहा है। सरकार ने भाई-बहन के पारस्परिक स्नेह के पावन पर्व रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश की सभी बहनों को परिवहन निगम की बसों में आने-जाने की मुफ्त सुविधा प्रदान की है। पिछले वर्ष भी इस सुविधा का लाभ करीब साढ़े तीन लाख बहनों ने उठाया था।

उत्तर प्रदेश में नारी के सम्मान तथा स्वाभिामन को लेकर बेहद सजग योगी  सरकार इस बार रक्षाबंधन पर बहनों को रोडवेज की बस में मुफ्त यात्रा के साथ कुछ ओर भी देगी। रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व 21 अगस्त को मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत कर सरकार महिलाओं व बेटियों को कई तोहफे देने की तैयारी कर रही है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिला पुलिसकर्मियों को बीट पुलिस अधिकारी के पद पर तैनाती का तोहफा देंगे। महिला पुलिसकर्मियों के नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए सभी जिलों में बालवाड़ी का तोहफा भी होगा।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मुख्य समारोह कन्या सुमंगला योजना से वंचित 1.5 लाख बेटियों को और निराश्रित महिला पेंशन योजना की पात्र 1.73 लाख नई लाभार्थी महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा। करीब 1300 थानों में पिंक टायलेट निर्माण, महिला पुलिसकर्मियों के खाली पदों पर भर्ती जैसे उपहार देने की भी तैयारी है। मिशन शक्ति के तहत 10वीं व 12वीं कक्षा में जिलों में पहले 10 स्थान पर आने वाली मेधावी छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। साथ ही राज्य बोर्ड से 12वीं कक्षा में जिले में टाप करने वाली और आगे पढ़ाई करने वाली शीर्ष छात्राओं को 20 हजार रुपये देने की तैयारी है।

liveupweb
the authorliveupweb